Duruka

Wikipedia se


फिजी स्थानीय व्यंजनों की तुलना में अपने समुद्र तटों के लिए बेहतर जाना जाता है। हालांकि, इस छोटे से द्वीप राष्ट्र के पास एक समृद्ध पाक विरासत है। लगातार पारंपरिक खाना पकाने के तरीके Archived 2021-11-17 at the Wayback Machine अक्सर लकड़ी की आग पर या ओवन में खोदकर मिट्टी में भी पकाते हैं। विशाल इंडो-फिजियन समुदाय ने वास्तव में सदियों पुराने प्रभाव के साथ देश के भोजन पर एक स्थायी प्रभाव छोड़ा है। 1870 के दशक में, इस पूर्व ब्रिटिश उपनिवेश के गन्ने के उद्योग और संस्कृति में काम करने के लिए कई भारतीय फिजी में बस गए। उनके साथ, वे कई करी और गर्म मिर्च लाए जो इस प्रशांत द्वीप राष्ट्र के व्यंजनों को अपने पड़ोसियों से अलग करते हैं। शकरकंद, चावल, कसावा, नारियल, मछली और तारो (एक जड़ वाली सब्जी) का उपयोग अद्भुत व्यंजन बनाने के लिए किया जाता है।


दुरुका को आमतौर पर "फिजियन शतावरी" के रूप में जाना जाता है। यह एक बेंत के डंठल का खुला फूल है जो पूरे दक्षिण पूर्व एशिया और अन्य प्रशांत द्वीपों में पाया जा सकता है। फिजियन में लाल और हरे रंग की दुरुका की किस्में होती हैं। इसे नारियल के दूध या करी जैसे कई प्रकार की सामग्री में मिलाया जा सकता है। हरी किस्म की तुलना में लाल दुरुका की बनावट सख्त होती है जो नरम होती है।

दुरुका, जिसे आधिकारिक तौर पर सैकरम एडुले नाम दिया गया है, एक बारहमासी है जो आमतौर पर नम मिट्टी और उष्णकटिबंधीय वातावरण में बढ़ता है। यह एक बड़ा शाकाहारी पौधा है जो गन्ने की प्रजाति से संबंधित है। खाने योग्य भाग फूल है, जो बंद रहता है, ध्यान से बाहरी आवरणों से ढका रहता है और बाद में एक मोटे द्रव्यमान में बदल जाता है।

इसे ग्रिल किया जा सकता है, लेकिन इसे आमतौर पर विभिन्न सूप और करी जैसे व्यंजनों में शामिल किया जाता है या बस नारियल के दूध में पकाया जाता है। हालांकि यह पारंपरिक रूप से फिजी से जुड़ा हुआ है, इसका उपयोग पारंपरिक मलेशियाई व्यंजनों में भी किया जाता है, जहां इसे टेलूर तेबू कहा जाता है।

विवरण[badlo | source ke badlo]

Saccharum edule दक्षिण पूर्व एशिया का मूल निवासी है और इसकी खेती समुद्र तल से लेकर उच्च ऊंचाई तक प्रशांत महासागर के विभिन्न द्वीपों पर भी की जाती है। इसे 20 डिग्री सेल्सियस (68 डिग्री फ़ारेनहाइट) से 30 डिग्री सेल्सियस (86 डिग्री फ़ारेनहाइट) के बढ़ते तापमान और 1,500 से 3,000 मिलीमीटर (59 से 118 इंच) की वार्षिक वर्षा की आवश्यकता होती है।

उपयोग[badlo | source ke badlo]

Saccharum edule के खुले फूलों के सिरों को उठाकर सब्जी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, इसे कच्चा या पकाकर खाया जाता है। [2] [1] फिजी में कई अलग-अलग किस्में होती हैं और कुछ नदी के किनारे जंगली हो जाती हैं। बच्चों को शुरुआती मौसम में लाल दुरुका फूल के सिर, और बाद में सफेद दुरुका की विभिन्न किस्मों को चुनना, भूनना और खाना पसंद है क्योंकि वे बारी-बारी से परिपक्व होते हैं। सब्जी के रूप में उपयोग के लिए फूलों के सिर स्थानीय बाजारों में व्यापक रूप से बेचे जाते हैं। एक बैंगनी दुरुका जो वर्ष में दो बार खिलता है, पेश किया गया है और लोकप्रिय हो गया है और यह प्रस्तावित है कि इसे "फिजियन शतावरी" के रूप में बेचने के लिए एक कैनिंग ऑपरेशन स्थापित किया जाए। [3] पौधे का उपयोग कटाव नियंत्रण के लिए भी किया जाता है। [1]Template:Fix/category[dead link]

पापुआ न्यू गिनी में पिटपिट को नारियल के दूध में पकाकर खाया जाता है।