Bing Crosby

Wikipedia se
Jump to navigation Jump to search
BING CROSBY 24.png


हैरी लिलिस क्रॉस्बी (टैकोमा, यूनाइटेड स्टेट्स, 3 मई, 1903-अलकोबेंडस, स्पेन, 14 अक्टूबर, 1977), जिसे बिंग क्रोस्बी के नाम से जाना जाता है, एक अमेरिकी गायक (क्रूनर) और अभिनेता थे, जिन्होंने अर्ध-शताब्दी के कलात्मक करियर पर विचार किया था। पहला मल्टीमीडिया स्टार, बिंग क्रॉसबी 20 वीं शताब्दी का सबसे अधिक बिकने वाला और सबसे सफल संगीतमय अभिनय था, क्रॉसबी रिकॉर्ड बिक्री, रेडियो रेटिंग और सकल फिल्म कमाई में अग्रणी था, जो दुनिया भर में 20 वीं सदी के सबसे महत्वपूर्ण और प्रभावशाली पात्रों में से एक था। वह पहले मल्टीमीडिया कलाकारों में से एक थे। 1934 और 1954 के बीच, क्रॉसबी के पास अपने एल्बमों के साथ एक अपराजेय बेस्टसेलर था, रेडियो स्टेशनों और विश्व प्रसिद्ध फिल्मों पर महान रेटिंग। उन्हें अक्सर इतिहास में सबसे लोकप्रिय संगीत अभिनेताओं में से एक माना जाता है और आज भी है सबसे इलेक्ट्रॉनिक रूप से मानव आवाज दर्ज की गई।[1]

क्रॉस्बी की कलात्मक प्रतिष्ठा सार्वभौमिकहै, यह उल्लेख करना बहुत महत्वपूर्ण है कि वह अन्य महान पुरुष दुभाषियों के लिए सबसे बड़ी प्रेरणा थी, जिन्होंने उनका समर्थन किया, जैसे कि फ्रैंक सिनात्रा, पेरी कोमो, डीन मार्टिन, जॉन लेनन, एल्विस प्रेस्ली, माइकल बुबले कुछ नाम करने के लिए।

क्रॉस्बी की कलात्मक प्रतिष्ठा सार्वभौमिक है, यह उल्लेख करना बहुत महत्वपूर्ण है कि वह अन्य महान पुरुष दुभाषियों के लिए सबसे बड़ी प्रेरणाओं में से एक था, जिन्होंने उसका समर्थन किया, जैसे कि फ्रैंक सिनात्रा, पेरी कोमो, डीन मार्टिन, जॉन लेनन, एल्विस प्रेस्ली, माइकल बुब्ल द्वारा। कुछ का हवाला देते हैं।

बिंग क्रॉस्बी ने दुनिया भर में 1 बिलियन से अधिक रिकॉर्ड की तारीख त[2]क बेची है शायद इतिहास में सबसे बड़ा रिकॉर्ड विक्रेता है, दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाला गाना व्हाइट क्रिसमस ("व्हाइट क्रिसमस")[3] है। 50,000,000 से अधिक प्रतियां दुनिया भर में बेची गईं ।5

क्रॉस्बी दुनिया में 20 वीं शताब्दी के मध्य के आसपास इतना प्रसिद्ध और लोकप्रिय था कि एक सर्वेक्षण ने वापस पता लगाया कि क्रॉस्बी उस समय पोप पायस XII की तुलना में अधिक प्रसिद्ध और सम्मानित थे।

उनकी चार्ट सफलता प्रभावशाली बनी हुई है: 396 व्यक्तिगत कार्ड, जिसमें 41 नंबर 1 हिट शामिल है। यदि आप कई बार गिनते हैं कि "व्हाइट क्रिसमस" स्कोर किया गया था, तो यह संख्या 43 से अधिक हो जाएगी, इससे अधिक बीटल्स और एल्विस प्रेस्ली संयुक्त।

क्रॉस्बी के पास हर साल 1931 और 1954 के बीच अलग-अलग चार्ट सिंगल्स थे, साथ ही उनके पास 1939 में अकेले 24 अलग-अलग लोकप्रिय सिंगल्स थे।

बिंग क्रॉसबी ने 2,000 से अधिक वाणिज्यिक रिकॉर्डिंग और लगभग 4,000 रेडियो शो दर्ज किए, साथ ही फिल्म और टेलीविजन प्रस्तुतियों की एक व्यापक सूची, वह इतिहास में सबसे अधिक दर्ज किए गए कलाकार हैं।

बिंग क्रॉस्बी ने म्यूजिक चार्ट्स पर 41 नंबर 1 रिकॉर्ड बनाया (43 में "व्हाइट क्रिसमस" के दूसरे और तीसरे शीर्षकों सहित), द बीटल्स विद (24) और एल्विस प्रेस्ली (18) रिकॉर्ड्स से अधिक हैं।[4]

उनकी रिकॉर्डिंग 396 बार, फ्रैंक सिनात्रा (209) और एल्विस प्रेस्ली (149) की तुलना में चार्ट तक पहुंच गई।

क्रॉस्बी 13 ऑस्कर-नामांकित गीतों की आवाज़ थी, जिनमें से चार ने सर्वश्रेष्ठ गीत के लिए अकादमी पुरस्कार जीता: "स्वीट लिलानी" (वाइकीकी वेडिंग, 1937), "व्हाइट क्रिसमस" (हॉलिडे इन, 1942), "स्वाइलिंग" ऑन ए स्टार "(गोइंग माई वे, 1944), और" इन द कूल, कूल, इवन ऑफ़ द इवनिंग "(हियर कम्स द ग्रूम, 1951)।

बिंग क्रॉस्बी को हॉलीवुड वॉक ऑफ फेम पर तीन सितारों से सम्मानित किया गया है: एक रिकॉर्डिंग के लिए, एक रेडियो के लिए, और एक फिल्मों के लिए।

बिंग क्रॉस्बी इतिहास में दुनिया में लगभग 400 बेचे गए एकल हिट के साथ सबसे अधिक रिकॉर्ड किए गए कलाकार हैं, एक उपलब्धि है कि फ्रैंक सिनात्रा, एल्विस प्रेस्ली, द बीटल्स और माइकल जैक्सन सहित कोई भी मिलान के करीब नहीं आया है।

क्रॉस्बी ने ग्रैमी हॉल ऑफ फ़ेम में चार प्रदर्शन दर्ज किए हैं, जो "गुणात्मक और ऐतिहासिक महत्व" की रिकॉर्डिंग का सम्मान करने के लिए 1973 में स्थापित एक विशेष पुरस्कार है।


सिंगिंग स्टाइल एंड वोकल कैरेक्टर्स[badlo | source ke badlo]

क्रॉस्बी पहले गायकों में से एक था जो अल जोलसन के साथ जुड़े गहरी और जोर से वाडेविल शैली का उपयोग करने के बजाय माइक्रोफोन की अंतरंगता का फायदा उठाता था। वह अपनी परिभाषा के अनुसार, एक "वाक्यांश", एक गायक जो गीत और संगीत दोनों पर समान जोर देता था। जैज़ के उनके प्यार ने शैली को व्यापक दर्शकों तक पहुंचाने में मदद की। [उद्धरण वांछित] रिदम बॉयज़ की उपन्यास गायन शैली के ढांचे में, उन्होंने नोट्स बनाए और अलग-अलग वाक्यांशों को जोड़ा, एक दृष्टिकोण जो जैज़-आधारित था। [उद्धरण वांछित] लुई आर्मस्ट्रांग और बेसी स्मिटेंटेस को रिकॉर्ड पर अपनी पहली उपस्थिति से पहले ही उनसे मिलवाया जा चुका था। क्रॉस्बी और आर्मस्ट्रांग दशकों तक दोस्त रहे। उन्होंने फिल्म हाई सोसाइटी (1956) में "नाउ यू हैज़ जैज़" गाया।

अपने एकल करियर के पहले भाग (लगभग 1931-1934) के दौरान, क्रॉस्बी की गुनगुनाते हुए भावुक शैली लोकप्रिय थी। लेकिन ब्रंसविक के प्रबंधक और बाद में डेका के जैक कैप ने उन्हें स्पष्ट मुखर शैली के पक्ष में अपने कई और जज़ीज़ इशारों को छोड़ने के लिए मना लिया। क्रॉस्बी ने कई अन्य संगीतकारों के साथ काम करते हुए, हिट गाने चुनने के लिए कैप को श्रेय दिया, और सबसे महत्वपूर्ण बात, कई शैलियों और शैलियों में अपने प्रदर्शनों की सूची में विविधता लाने के लिए। कप्पबी ने क्रॉस्बी को क्रिसमस संगीत, हवाई और देशी संगीत में नंबर एक हिट करने में मदद की, और आयरिश संगीत, फ्रांसीसी संगीत, लय और ब्लूज़, और गाथागीत में शीर्ष तीस में हिट हुए।

क्रॉस्बी एक विचार के साथ आया: एक गीत के बोल की अंगूठी को सच बनाने की कला। और टॉमी डोरसी ने सिनात्रा को बार-बार कहा, "केवल एक गायक है जिसे आपको सुनना चाहिए और उसका नाम बिंग क्रॉस्बी है। केवल एक चीज जो उसके लिए मायने रखती है वह है, और वह एकमात्र ऐसी चीज है जो आपके लिए होनी चाहिए।" , भी। "

आलोचक हेनरी प्लेजेंट्स ने लिखा:

[जबकि] उस समय बिंग की आवाज में फ्लैट बी से आठवां फ्लैट बी [१ ९ ३०] है, मेरे कानों में, सबसे सुंदर मैंने पैंतालीस सालों में सुना है और मैंने बैरीटोन सुना है, दोनों शास्त्रीय और लोकप्रिय, हालांकि इसके गायन में बाद के वर्षों में उल्लेखनीय सुधार हुआ। 1950 के दशक के मध्य से, बिंग बैटन की गुणवत्ता को बनाए रखते हुए बास रेंज में अधिक आरामदायक था, जी से जी तक सबसे अच्छा ऑक्टेव, या यहां तक ​​कि एफ से एफ तक। एक रिकॉर्डिंग में उन्होंने 'दर्देनेला' बनाया था। 1960 में लुई आर्मस्ट्रांग के साथ, वह कम ई मंजिल पर हल्के और आसानी से हमला करता है। यह ज्यादातर ओपेरा बेस की तुलना में कम होता है, और जब वे वहां पहुंचते हैं, तो वे आवाज करना पसंद करते हैं।

संदर्भ[badlo | source ke badlo]

  1. Praveer, Prachand (2018-01-04). Abhinav Cinema ( hindi). Vāṇī Prakāśana. ISBN 978-93-87648-24-1.
  2. Hope Robert , (Jan 28, 2020) Bing Crosby: The Billion Selling Man!.
  3. https://books.google.com.ec/books?id=6ZyrDgAAQBAJ&pg=PA121&lpg=PA121&dq=bing+Crosby+1+billion&source=bl&ots=JUEl0TPGIQ&sig=ACfU3U3vUc4TgZOzz1ojtaIoStmC6LYJrA&hl=es-419&sa=X&ved=2ahUKEwijz82_mdznAhULlawKHYo6Aww4HhDoATACegQIBhAB&fbclid=IwAR0tWpn8L2Vl0dPA9LovOOj0AVDGtBhy9VxKXWY7CxeB0FoDu1x5norZtg0#v=onepage&q=bing%20Crosby%201%20billion&f=false
  4. Inc, Nielsen Business Media (2001-04-28). Billboard. Nielsen Business Media, Inc. https://books.google.com.ec/books?id=oxMEAAAAMBAJ&pg=PA12&lpg=PA12&dq=Bing+Crosby+41+hits+more+Than+The+Beatles&source=bl&ots=OCp8ZkTa6n&sig=ACfU3U24A90jj7UkN-aF5dpSrT6ZfqZ_ow&hl=es-419&sa=X&ved=2ahUKEwjH-5qgu7fqAhWnneAKHVsDCTwQ6AEwDHoECAYQAQ#v=onepage&q=Bing%20Crosby%2041%20hits%20more%20Than%20The%20Beatles&f=false